स्पेस में जाने वाले सपने को लेकर पूरी उम्र रही कुंवारी अब 80 साल की उम्र में होगा सपना पूरा

केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम के कपाट उद्घाटन के अवसर पर रहेंगे मौजूद। कांग्रेस पार्टी चुनावी सभा ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला का दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित मतदाताओं को एक-एक वोट के महत्व के बारे में किया जागरूक उत्तराखंड : बाबा केदार की पंचमुखी डोली विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान हुई हापुड़ के स्कूलों में अग्निशमन विभाग ने चलाया प्रशिक्षण अभियान शाहजहांपुर : चुनाव में लगेंगे वाहन, सफर करना होगा मुश्किल ईडी रिमांड 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हाथरस में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरू गर्ल्स होस्टल में आया सांप का जोड़ा छात्राओं में फैली दहशत मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी नवीन जिंदल ने लाडवा में विजय संकल्प रैली को संबोधित किया भिवानी जिला के कस्बा बहल में भाजपा की विजय संकल्प रैली का आयोजन भाजपा प्रत्याशी आर.के सिंह ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया किया CCTV कैमरे में कैद हुआ अवैध संबंध और नशे वाला दूध आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन

स्पेस में जाने वाले सपने को लेकर पूरी उम्र रही कुंवारी अब 80 साल की उम्र में होगा सपना पूरा

Deepak Chauhan 08-07-2019 15:39:08

80 साल की वैली फंक वर्जिन गैलेक्टिक के पहले स्पेस टूर में शामिल होंगी। इस पल का वो पिछले 60 साल से इंतजार कर रही हैं। हाल ही में उनके संघर्ष पर 'वैली फंक्स रेस फॉर स्पेस: द एक्स्ट्राऑर्डिनरी जर्नी ऑफ ए फीमेल एविएशन पॉयोनियर' शीर्षक की किताब बाजार में आई है। किताब के लेखक स्यू नेल्सन ने मैरी की इस प्रेरक यात्रा के बारे में दुनिया को जानकारी दी। 


1.40 करोड़ रुपए खर्च कर लिया स्पेस टूर का टिकट

  • वे कहते हैं, वैली को देखकर लगता है कि अभी मौका मिले तो वे स्पेस के लिए रवाना हो जाएंगी। इस उम्र में भी जोश जरा भी कम नहीं है। 1.40 करोड़ रुपए खर्च कर उन्होंने वर्जिन कंपनी के स्पेस टूर का टिकट लिया है। दरअसल, नौ साल की उम्र में वैली की पहली फ्लाइंग क्लास हुई थी, फ्लाइंग को लेकर उनकी दीवानगी को इस तरह से समझ सकते हैं कि वे पूरे समय लकड़ी के प्लेन बनाया करती थीं।
  • मिसौरी के स्टीफन कॉलेज से फ्लाइंग लाइसेंस मिलने के बाद ही उन्होंने प्लेन उड़ाना शुरू किया था। इसके बाद ओक्लाहोमा यूनिवर्सिटी चली गईं क्योंकि वहां पर एविएशन टीम थी। हालांकि, टीम में सभी पुरुष सदस्य थे। 1959 में नासा ने प्रोजेक्ट मर्करी 13 लॉन्च किया था। इस प्रोग्राम के लिए पैसा निजी कंपनी ने लगाया था। प्रोजेक्ट में पुरुषों के साथ महिलाओं को
    भी मौका देने की बात कही गई थी।
  • वैली ने अपनी उपलब्धियां गिनाईं, तो उन्हें भी प्रोजेक्ट में शामिल कर लिया गया था, जबकि प्रोग्राम 25 से 40 साल की महिलाओं के लिए था। उस वक्त वो सिर्फ 22 साल की थीं। वैली के साथ 12 महिलाएं और थीं। कानों में बर्फीला पानी, बिजली के झटकों जैसे तमाम मुश्किल टेस्ट पास करने के बाद जब जाने का मौका आया, तो नासा ने प्रोग्राम कैंसल कर दिया। तर्क दिया कि महिलाओं को ऐसे प्रोजेक्ट में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • इसके बाद भी वैली ने हिम्मत नहीं हारी। कई सालों तक नासा को अपनी क्षमताओं के बारे में लिखती रहीं। 1971 में फेडरेशन एविएशन अथॉरिटी में वे पहली महिला इंस्पेक्टर बनीं। वो अक्सर कहती हैं कि पुरुष वर्चस्व वाली दुनिया में महिलाएं अपनी क्षमता के जरिए ही मुकाम पा सकती हैं। महिलाओं को आगे ही बढ़ते जाना है, उनका सफर रुकना नहीं चाहिए, वैली का भी रुकने का कोई इरादा नहीं दिखता। 
  • वैली ने इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए शादी भी नहीं की। वह बच्चों और परिवार की जिम्मेदारियों में बंध जातीं तो इस रास्ते पर आगे नहीं बढ़ पातीं। 80 साल की होने जा रही वैली के चेहरे पर जरा भी थकान नहीं दिखती। अभी भी वो फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर के तौर पर सेवाएं देती हैं। हर शनिवार को फ्लाइंग करने पहुंच जाती हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :